how to use vlookup in excel || एक्सेल में vlookup का उपयोग कैसे करें

vlookup in excel - Vlookup फंक्शन का इस्तेमाल किसी MS-Excel डाटा में पहले कॉलम को ढूंढने के लिए कर सकते हैं, और यह आपको उसी रॉ सेल्स में लिखे वैल्यू को दर्शा देगा

 VLOOKUP फार्मूला - VLOOKUP(lookup_value, table_array, col_index_num, [range_lookup])

 उस सेल पर आना होगा जहाँ पर हमको  सर्च की हुई वैल्यू को डालना है या लिखना है उसके बाद इन्सर्ट फंक्शन पर क्लिक करना है (चित्र अनुसार), फिर Search for a function में Vlookup टाइप करके OK बटन पर क्लिक करना होगा उसके बाद निन्म steps को फॉलो करना होगा

  •  Lookup_value में उस सेल को सेलेक्ट करना होगा जिसे हमको  ढूँढना है

  • Table_array में उस डाटा सेल रेंज को सेलेक्ट करना होगा जहाँ से  डाटा ढूँढना है

  • Col_index_num में उस डाटा सेल कॉलम की संख्या/नंबर को डालना है जहाँ से  डाटा वैल्यू को उठाना चाहते हैं उदाहरण के लिए (चित्र में) आप Product name से Supplier को सर्च करना है तो 2 नंबर को डालें, ऐसे ही यदि Product name से Pricce for 100-500 Pcs को सर्च करना है तो 3 नंबर को डालें, (चित्र अनुसार)


  • Range_lookup में  शून्य (0) लिख कर Ok बटन पर क्लिक करना है



इस इस तरह से ढूंढे गये सेल में वो वैल्यू मिल जाएगी जिसे आप ढूंढ रहे थे और अब Vlookup फंक्शन का इस्तेमाल करना भी आ गया है, पर यह फंक्शन हर बार दोहराना होगा यदि पूरे डाटा सेल्स को भरना/ढूंडना है और 

 

Previous
Next Post »