cost center in tally erp9 || टैली में cost center का उपयोग कैसे करें

 COST CENTER IN TALLY 

टैली सॉफ्टवेयर में किसी संस्था की अलग अलग यूनिट /बिभाग  के आय व खर्चे का अलग अलग बिबरन रखने तथा लाभ की गणना करने के लिए COST  CENTER  एकाउंटिंग की जाती है | 

EXP - HP COMPUTER PVT. LTD के SALES,MARKETING,DISTRIBUTION, AND WORKSHOP DEPARTMENT में होने आने वाले बिभिन्न खर्चों जैसे :- OFFICE RENT,ELECTRICITY,BREAKFAST, MOBILE BILL, WATERBILL INTERNETBILL  का हिसाब अलग अलग बिभाग के अनुसार रखते हैं जिसका निम्न प्रकार है |   

COST CENTER ACCOUNTING 






ENABLING COST CENTER AND COST CATEGORY :-

TALLY SOFTWARE मे COST CENTER FEATURE को इनेबल करने के लिए ACCOUNT FEATURE में MAINTAIN COST CENTER एबं  MORE THAN ONE PAYROLL /COST CATEGORY को YES  करेंगे | 


CREATING COST CENTER:-  COMPANY में कॉस्ट सेंटर्स चालू करने के लिए ACCOUNT INFO OPTION का उपयोग करते हुए COST  CENTER CREATE OPTION को OPEN किया जाता HAI  जिसमें COST CENTER NAME SELECT करके COST सेण्टर बनाये  जाते हैं
ALLOCATING EXPENSES TO COST CETNERS DURING TRANSACTION :- TALLYमें  ENTRY  करते समय EXPENSES की राशि भरने के बाद COST ALLOCATION SCREEN OPEN होती है जिसमे प्राइमरी कॉस्ट केटेगरी के बाद प्र्त्येक कॉस्ट सेण्टर   डिस्ट्रीब्यूशन किया जाता है अबम इसके बाद एंट्री को COMPLETE  करके पेमेंट करदेते हैं | 

Pre-allocation of a cost center:-tally software में  cost center द्वारा use किये जाने वाले  expenses की राशि का प्रतिशत निर्धारित करके काम समय में entry की जा सकती है | इसके लिए accounting feature में  "use pre-defined cost center allocations dating entry को yes  किया जाता है | 
* इसके बाद auto cost allocation स्क्रीन  open  जिसमें pre एलोकेशन क्लास नाम देकर कॉस्ट category  कॉस्ट सेण्टर सेलेक्ट करके प्रत्येक कॉस्ट सेण्टर के लिए expense   परसेंट निर्धारित किया जाता है 

* payment वाउचर मैं एंट्री करते समय pre-allocation का उपयोग करने  का उपयोग करने  के लिए क्लास को सेल्लेक्ट करके एंट्री कर दी जाती है | 









PRE ALLOCATION OF CLASS IN TALLY 



COST CENTER REPORT:-  TALLY में COST CENTER  रिपोर्ट देखने के लिए डिस्प्ले मेनू के स्टेटमेंट ऑफ़ अकाउंट में कॉस्ट सेण्टर मेनू  ऑप्शन का उपयोग करते हैं इस मेनू  बिभन्न प्रकार की रिपोर्ट देखी  सकती हैं | 
1 CATEGORY SUMMARY
2 COST CENTER BREAK-UP
3 LEDGER BREK-UP
4 GROUP BREAK-UP

                               COST CATEGORY

परिचय :- किसी संस्था  अलग-अलग प्रोजेक्ट्स में होने वाली आय व खर्चे की गणना करने के लिए कॉस्ट केटेगरी का उपयोग किया जाता है इसके द्वारा एक प्रोजेक्ट के अलग भागों (COST CENTER ) की गणना की जाती है | 

ऊपर  दिए गए उदाहरण का उत्तर 

बैलेंस शीट 


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