आम भारतीयों के लिए खुलेगा सेना का द्वार, प्रस्ताव पास हुआ तो होंगे ये नियम

अगर इंडियन आर्मी के प्रस्ताव को हरी झंडी मिल जाती है तो लाखों युवाओं का सपना पूरा होने का रास्ता खुल जाएगा। प्रस्ताव में उन युवाओं को तीन साल तक सेना की वर्दी पहनने का मौका देने का प्रावधान है जो इसका शौक रखते हैं। ऐसे युवा अपनी इच्छा से सेना जॉइन कर सकेंगे।

इंडियन आर्मी आम भारतीयों को तीन साल के लिए आर्मी जॉइन कराने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है। इसे 'टूअर ऑफ ड्यूटी' या तीन साल की शॉर्ट सर्विस का नाम दिया गया है। प्रस्ताव के मुताबिक यह कंपलसरी मिलिट्री सर्विस की तरह नहीं होगा बल्कि कुछ वेकेंसी निकाली जाएंगी जिसमें इच्छुक युवा देश की सेवा में अपना स्वैच्छिक योगदान दे सकेंगे। 
लेकिन चयन प्रकिया मैं कोई छूट  नहीं दी जाएगी | अगर कोई ३ साल के लिए आर्मी ज्वाइन करन चाहता है तो उसी प्रोसेस से गुजरना होगा जिससे एक आर्मी का जवान पूरे जीवन गुजरता है | इससे यह साफ़ होता है की आर्मी क्वालियती के साथ कोई संजोता नहीं होगा 

कॉस्ट इफेक्टिव भी होगा 
प्रस्ताव में बताया गया है कि युवाओं को तीन साल के लिए आर्मी जॉइन कराना कॉस्ट इफेक्टिव भी होगा। इससे खर्चा कम होगा और बचे हुए बजट को सेना अपने आधुनिकीकरण के लिए इस्तेमाल कर पाएगी। इसमें कहा गया है कि अगर कोई आर्मी ऑफिसर 10 साल बाद आर्मी छोड़ता है तो सैलरी, अलाउंस, ग्रेचुइटी और दूसरे खर्चे मिलाकर आर्मी उन पर 5.12 करोड़ रुपये खर्च करती है। इसी तरह 14 साल तक आर्मी में रहने पर एक ऑफिसर पर 6.83 करोड़ रुपये खर्च होता है। अगर टूअर ऑफ ड्यूटी का प्रस्ताव मंजूर हो जाता है तो ऑफिसर पर तीन साल में 80 से 85 लाख तक का ही खर्च आएगा। अभी एक सिपाही 17 साल बाद रिटायर होता है। अगर 3 साल के लिए कोई सिपाही रहा तो उस पर 11.5 करोड़ रुपये बचाए जा सकते हैं। 

Previous
Next Post »