एक्सेल में ड्रॉपडाउन सूची कैसे बनायें

एक नई वर्कशीट में, वे प्रविष्टियाँ टाइप करें जिन्हें आप अपनी ड्रॉप-डाउन सूची में दिखाना चाहते हैं। आदर्श रूप से, आपके पास एक्सेल तालिका में अपनी सूची आइटम होंगे। यदि आप नहीं करते हैं, तो आप श्रेणी में किसी भी सेल का चयन करके और Ctrl + T दबाकर अपनी सूची को जल्दी से तालिका में बदल सकते हैं।

उस कार्यपत्रक में सेल का चयन करें जहाँ आप ड्रॉप-डाउन सूची चाहते हैं।

रिबन पर डेटा टैब पर जाएं, फिर डेटा सत्यापन।

नोट: यदि आप डेटा सत्यापन पर क्लिक नहीं कर सकते हैं, तो वर्कशीट को संरक्षित या साझा किया जा सकता है। किसी संरक्षित कार्यपुस्तिका के विशिष्ट क्षेत्रों को अनलॉक करें या कार्यपत्रक को साझा करना बंद करें, और फिर चरण 3 को पुन: प्रयास करें।

अनुमति टैब में, सेटिंग्स टैब पर, सूची पर क्लिक करें।

स्रोत बॉक्स में क्लिक करें, फिर अपनी सूची श्रेणी चुनें। हम अपना नाम शहरों की एक शीट पर रखते हैं, जिनकी सीमा A2: A9 है। ध्यान दें कि हमने शीर्ष लेख पंक्ति छोड़ दी है, क्योंकि हम नहीं चाहते कि चयन विकल्प हो:
Click the Error Alert tab.
  • यदि आप कोई संदेश चाहते हैं, जब कोई व्यक्ति आपकी सूची में कुछ ऐसा दर्ज करता है, जो अमान्य डेटा दर्ज करने के बाद त्रुटि चेतावनी की जाँच करें, तो शैली बॉक्स से एक विकल्प चुनें, और शीर्षक और संदेश टाइप करें। यदि आप कोई संदेश नहीं दिखाना चाहते हैं, तो चेक बॉक्स को साफ़ करें।
  • निश्चित नहीं कि स्टाइल बॉक्स में कौन सा विकल्प चुनें?

    एक संदेश दिखाने के लिए जो लोगों को ड्रॉप-डाउन सूची में डेटा दर्ज करने से नहीं रोकता है, सूचना या चेतावनी पर क्लिक करें। सूचना इस आइकन के साथ एक संदेश दिखाएगी संदेश संदेश सूचना आइकन दिखाता है, लेकिन लोगों को ड्रॉप-डाउन सूची से चुनने से नहीं रोकता है और चेतावनी इस आइकन के साथ एक संदेश दिखाएगी संदेश संदेश चेतावनी आइकन दिखाता है लेकिन लोगों को ड्रॉप से ​​चुनने से नहीं रोकता है -डाउन लिस्ट।

    लोगों को ड्रॉप-डाउन सूची में डेटा दर्ज करने से रोकने के लिए, स्टॉप पर क्लिक करें।

    नोट: यदि आप कोई शीर्षक या पाठ नहीं जोड़ते हैं, तो शीर्षक "Microsoft Excel" और संदेश को यह बताता है: "आपके द्वारा दर्ज किया गया मान मान्य नहीं है। एक उपयोगकर्ता के पास प्रतिबंधित मान हैं जो इस सेल में दर्ज किए जा सकते हैं।"
Previous
Next Post »